Pregnancy Me Kya Khana Chahiye, प्रेगनेंसी में ये 5 चीजें मैंने खाई थी, जिससे मेरी नॉर्मल डिलीवरी हुई

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye इसका जवाब हर वो महिला जानना चाहती है जो गर्भावस्था की सुखद दहलीज पर खड़ी है और अपने होने वाली संतान के स्वास्थ्य की मंगल कामना करती है। वो जानती है उसके अंदर पल रहा वह अंश उसके खानपान और शारीरिक गतिविधियों से प्रभावित होगा, इसीलिए वो अच्छे से अच्छा खाना चाहती है ताकि उसकी संतान शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हो।

अपना ख्याल रखना, प्रेगनेंसी की न्यूज़ जैसे ही कंफर्म होती है, यह वक्तव्य आपको हर उस शख्स से सुनने को मिलेगा जो आप आपके लिए कंसर्न्ड है। आपकी मम्मी, दादी, सासू मां, हर महिला जो उस दौर से गुजर चुकी है वह आपको बताती है किस तरीके से आपको रहना चाहिए? प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए? (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

भले ही मैं कभी आपसे नही मिली लेकिन एक एहसास आज मुझे आपसे जोड़ रहा है और वो एहसास है मातृत्व का, जो मैंने जिया वह आप जी रही हैं। तो इसी आशा के साथ आप की प्रेगनेंसी हंसी खुशी के साथ गुजरे, आपका बेबी स्वस्थ हो। मैं इस लेख को आगे बढ़ाना चाहती हूं, जिसमें मैं आपसे डिस्कस करूंगी कि आप प्रेगनेंसी में क्या खाएं और क्या ना खाएं?

इस लेख को शुरू करने से पहले मैं आपको अपने बारे में कुछ बताना चाहूंगी मैं हूं मानसी शर्मा। मैं 12 साल के बेटे और 4 साल की बेटी की मां हूं। दोनों प्रेगनेंसी हंसी खुशी के साथ गुजरी। मेरी दोनों नॉर्मल डिलीवरी हुई थी। दोनों बच्चे 3.6 किलोग्राम के हेल्दी हुए। आज का मेरा यह लेख किसी रिसर्च के आधार पर ना होकर मेरे अनुभवों की श्रृंखला पर आधारित होगा।

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye

Pregnancy Me Kya Khana Chahiye , प्रेगनेंसी में आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है, इसीलिए आप जो भी खाएं संतुलित और पौष्टिक खाएं।प्रेगनेंसी में डॉक्टर आपको प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, ओमेगा 3, फोलिक एसिड, फाइबर, आयरन, जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए सुझाव देता है और यकीन मानिए यह सभी आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रेगनेंसी में आपकी शारीरिक गतिविधियां, आपकी मानसिक शांति और आपका खान-पान आपके डिलीवरी को भी प्रभावित करता है। इसीलिए यह जो चीजें मैं आपको बता रही हूं आप इसे फॉलो करें। स्ट्रेस फ्री और एक्टिव रहें, ये आपकी नॉर्मल डिलीवरी में भी ये फायदा करेंगी।

प्रेगनेंसी में आप बाहर का जंक फूड अवॉइड करें। अगर आपका कुछ खाने का मन है तो घर पर बना कर खाएं। प्रेगनेंसी में हम महिलाओं को समय-समय पर क्रेविंग होती रहती है कभी चटपटे की और कभी मीठे की। मुझे मेरी प्रेगनेंसी में गोलगप्पे, चाट पापड़ी, दही भल्ले और मंचूरियन खाने का बहुत मन करता था तो मैं यह सब घर पर ही बनाकर खाती थी।

मैं भी जानना चाहूंगी आपका अपनी प्रेगनेंसी में क्या खाने का मन करता है? क्योंकि ऐसा माना जाता है आपको जिस चीज का खाने का मन करता है जैसे मीठा और चटपटा उससे आप पता कर सकते हैं आपके गर्भ में पल रहा शिशु का जेंडर क्या है?

वैसे तो मैं लड़का और लड़की में भेद नहीं करती, जैसा कि मैंने आपको बताया मुझे एक बेटा भी है और बेटी भी लेकिन हम महिलाओं को यह जानने की जिज्ञासा बहुत होती है कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की और खाने पीने से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके जीवन को रोशन करने वाला राजकुमार होगा या राजकुमारी। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं प्रेगनेंसी में हम क्या क्या चीजें खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्भ में लड़का किस साइड रहता है

इसे भी पढ़ें:: कैसे पता चलेगा डिलीवरी नॉर्मल होगी या सिजेरियन

1. Pregnancy Me Kaun Sa Fruit Khaye

pregnancy me kaun sa fruit khaye

प्रेगनेंसी में फलों का बहुत फायदा होता है क्योंकि फलों के सेवन से आपको फोलेट और आयरन के साथ कई मिनरल्स मिलते हैं, जो प्रेगनेंसी में अनीमिया के रिस्क को कम करते हैं। सिट्रस फ्रूट से विटामिन सी की पूर्ति होती है जो आपके साथ आपके होने वाले बच्चे को कई बीमारियों से बचाता है और आपके बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाता है। फलों में फाइबर पाया जाता है जिससे आपको कब्ज में राहत मिलती है।

1. कीवी

प्रेगनेंसी में आप कीवी खा सकते हैं इसमें प्रचुर मात्रा में फोलेट यानी फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भावस्था में आपके बच्चे की दिमाग और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने का काम करता है।

2. चेरी

चेरी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते हैं। चेरी का सेवन करके गर्भावस्था में जिन महिलाओं को शुगर का स्तर बढ़ने का रिस्क होता है वो कम हो जाता है।

3. अमरूद और अनार

प्रेगनेंसी में आप अमरूद और अनार भी खा सकते हैं। ये दोनों आयरन का अच्छा स्त्रोत्र माना जाते है और इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है।

4. आम

प्रेगनेंसी में आप आम भी खा सकते हैं। आम में फाइटोएस्ट्रोजन, पॉलीफेनॉल, कैल्शियम, आयरन और कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है जो आपके उनके कंप्लीट विकास के लिए जरूरी है।

इन फलों के अलावा आप सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, शरीफा, खरबूजा भी खा सकते हैं

2. Pregnancy Me Nuts Khana Chahiye

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, अमीनो एसिड, जिंक, कैल्शियम, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमें एनर्जी मिलती है लेकिन यह भी सच है कि इसकी तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से हमें कन्फ्यूजन रहती है कि प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए या नहीं। स्टार्टिंग के 3 महीने मैं आपको सजेस्ट करुंगी आप चार बदाम और एक अखरोट रात को भिगोकर रख दें और सुबह खाएं।

ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स पहली तिमाही नहीं खाने चाहिए जैसे जैसे आप दूसरी तिमाही में प्रवेश करें आप ड्राई फ्रूट्स की क्वांटिटी बढ़ा सकते हैं। अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने स्टार्टिंग के 3 महीने सिर्फ चार बदाम और एक अखरोट भिगोकर खाती थी और धीरे-धीरे मैंने इसकी क्वांटिटी बढ़ा दी जैसे 4 से 6 कर दिए।

जब मुझे आठवां महीना लगा तो मेरी मदर-इन-लॉ ने मुझे ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बना कर दिए जो मैं सुबह खाली पेट एक गिलास दूध के साथ लेती थी। जिससे मुझे पूरा दिन एनर्जी मिलती थी, तो आप भी ऐसा कर सकते हैं। क्या आपके घर में भी इस तरह के लड्डू प्रेगनेंसी की लास्ट तिमाही में खिलाए जाते हैं?

Sale
Happilo 100% Natural Premium California Almonds 1kg Value Pack Pouch | Premium Badam Giri | High in Fiber & Boost Immunity | Real Nuts | Whole Natural Badam
27,419 Reviews
Happilo 100% Natural Premium California Almonds 1kg Value Pack Pouch | Premium Badam Giri | High in Fiber & Boost Immunity | Real Nuts | Whole Natural Badam
  • Happilo brings handpicked 100% Real Nuts for...
  • Surely natural, these are raw, unsweetened,...
  • Almonds are one of the most nutritious foods...

Sale
Nutraj 100% Natural Dried Premium California Walnut Kernels, 500g (2 X 250g) | Pure Without Shell Walnut Kernels | Akhrot Giri Dry Fruit
5,672 Reviews
Nutraj 100% Natural Dried Premium California Walnut Kernels, 500g (2 X 250g) | Pure Without Shell Walnut Kernels | Akhrot Giri Dry Fruit

  • Nutraj brings to you a range of premium...

  • variety: California. item_form: Dried....

  • These walnuts without shell have an...

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन, प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट में दलिया, ओट्स और ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं। इससे भी आप पूरे दिन भरा हुए महसूस करते हैं। साथ ही पाचन क्रिया भी सही रहता है।

प्रेगनेंसी में आपको कोशिश करना चाहिए फाइबर युक्त आहार लेने की, क्योंकि इससे आपकी कॉन्स्टिपेशन वाली समस्या दूर हो जाती है क्योंकि प्रेगनेंसी एक ऐसी सिचुएशन है जिसमें महिलाओं को या तो पहली तिमाही में ही कॉन्स्टिपेशन की समस्या शुरू हो जाती है या फिर लास्ट की तिमाही में। इसीलिए अगर आप शुरू से ही फाइबर युक्त आहार लेते हैं तो उसे आपको कब्ज में राहत मिलती है।

4. दूध

दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत्र माना जाता है। इसीलिए प्रेगनेंसी में आपको दूध 1 दिन में 3 गिलास तो पीना ही चाहिए! दूध के टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप मदर हॉरलिक्स या प्रोटीनेक्स का सेवन भी कर सकते हैं।

5. बीन्स

प्रेगनेंसी में आपको अपने बच्चे के विकास के लिए प्रोटीन युक्त डाइट चाहिए इसके लिए हरी बींस की सब्जी, राजमा, लोबिया, छोले बहुत ही अच्छे माने जाते हैं आप अपने लंच में इन्हें जरूर शामिल करें।

इन सब चीजों के अलावा आप पीली मूंग और हरी मूंग की दाल खाएं। सोयाबीन, भूनें हुए चने और पनीर खाएं, हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chahiye

Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chahiye

प्रेगनेंसी में निम्नलिखित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

  • डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ,
  • मसालेदार एवं तैलीय भोजन,
  • कच्चा मांस और कच्चा अंडा,
  • रेड मीट, कैफ़ीन जैसे चाय और काॅफी,
  • सुबह खाली पेट खट्टे फ़ल
  • फ्रूट्स जैसे अंगूर, केला, पपीता अनानास।
  • शराब और धूम्रपान

निष्कर्ष | Conclusion

यहां मैंने अपने अनुभवों के आधार पर आपको बताया प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye) और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Nahi Khana Chahiye) लेकिन यहां मैं आपको बताना चाहूंगी हर किसी का शरीर का मैटाबॉलिज्म अलग होता है और हो सकता है जो चीजें मेरा खाने का मन हुआ वह शायद आपका ना करें। आपको फिर भी किसी चीज से एलर्जी होती है तो आप उसे स्किप कर सकते हैं।

अपने डॉक्टर के परामर्श अनुसार अपना डाइट चार्ट निर्धारित कर सकते हैं। कौन-कौन से पोषक तत्व आपको चाहिए? यह मैंने इस लेख में बताया आप उन पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें! सुबह खाली पेट किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वह भी मैंने आपको इस लेख में बताया। तो आशा करती हूं आप बताई गई बातों का ध्यान रखेंगी। आपको क्या क्या खाने का मन करता है आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

FAQ

FAQ

1. 2 महीने की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए?

शुरू के 3 महीने महिलाओं को कुछ भी खाने का मन नहीं होता, मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी की सेंसेशन उन्हें कुछ भी खाने के लिए प्रेरित नहीं करती। लेकिन अपने बच्चे और अपने स्वास्थ्य के लिए आपको कुछ तो खाना होगा। इसके लिए आप आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें और इसी के साथ ही ओमेगा 3 से युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें।

2. प्रेगनेंसी में सुबह उठकर क्या खाना चाहिए?

  • सुबह उठकर आप दूध के साथ दो हाई फाइबर बिस्किट ले सकते है।
  • दूध के साथ भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।
  • अनार और मौसमी का ताज़ा जूस पी सकते हैं।
  • दूध के साथ अलसी के लड्डू खा सकते हैं।
  • नाश्ते में आप मूंग की दाल का चीला, बेसन का चीला, ढोकला, सूजी का डोसा, चावल का डोसा, पालक का डोसा, उपमा पोहा दलिया इडली, फ्रूट या स्प्राउड चाट खा सकते हैं।

Last update on 2022-10-07 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

6 thoughts on “Pregnancy Me Kya Khana Chahiye, प्रेगनेंसी में ये 5 चीजें मैंने खाई थी, जिससे मेरी नॉर्मल डिलीवरी हुई”

  1. Today, I went to the beach with my kids. I found a sea shell and gave it to my 4 year old daughter and said “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She placed the shell to her ear and screamed.
    There was a hermit crab inside and it pinched her ear.
    She never wants to go back! LoL I know this is completely off
    topic but I had to tell someone!

    Reply
  2. I do not even understand how I finished up right here, however
    I believed this publish was good. I don’t understand who
    you might be but definitely you’re going to a well-known blogger if you happen to aren’t already.
    Cheers!

    Reply
  3. Hey there! I’m at work surfing around your blog from my new iphone!
    Just wanted to say I love reading your blog and look forward to
    all your posts! Keep up the fantastic work!

    Reply

Leave a Comment

[class^="wpforms-"]
[class^="wpforms-"]