हो रही है मासिक धर्म में देरी, तो अपनाइए यह सभी घरेलू उपाय

Period Lane Ke Upay

Period Lane Ke Upay- पीरियड्स आना हर एक महिला के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यदि महिलाओं को Periods समय पर आ रहे हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि महिलाएं शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ हैं।

यदि महिलाओं को पीरियड्स आने में 2 से 3 दिन की देरी हो रही है या फिर 5 दिन भी देरी से पीरियड्स आ रहे हैं, तो यह एक आम बात होती हैं। बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें Periods आने में 20 से 25 दिन देरी भी हो जाती है इसी वजह से महिलाएं काफी चिंता में भी रहने लगती है। इन्हीं महिलाओं की सहायता के लिए आज हम आपको Period Lane Ke Upay बताएंगे जिनकी सहायता से महिलाओं को समय पर पीरियड्स आ सकेंगे।

देरी से पीरियड आने के मुख्य कारण

यदि किसी भी महिला को पीरियड्स आने में देरी हो रही हैं, तो इसका कारण यह नहीं है कि वह गर्भवती हैं। पीरियड्स ना आने के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं इसलिए महिलाओं के लिए इन सभी बातों को जानना जरूरी है जैसे कि –

हार्मोन असंतुलित होना

यदि किसी महिला के शरीर में हार्मोन असंतुलित हो गए हैं, तो उसके कारण भी महिलाओं को पीरियड्स आने में देरी हो सकती है। महिलाओं के शरीर में हर एक गतिविधि केवल हार्मोन पर ही निर्भर करती है। यदि उनके Hormones ही असंतुलित हो जाए तो फिर उन्हें Periods भी समय पर नहीं आते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

जिन महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, तो उन्हें भी Periods आने में देरी हो सकती हैं।

अत्यधिक तनाव

जो महिलाएं बहुत ही ज्यादा तनाव में रहती हैं, तो उन्हें भी Periods समय पर नहीं आते हैं।

दवाइयों का अत्यधिक सेवन

यदि महिलाएं काफी ज्यादा बीमार रहती हैं और उनकी तरह-तरह की दवाइयां चल रही हैं, तो दवाइयों के साइड इफेक्ट या अत्याधिक सेवन के कारण भी महिलाओं को पीरियड आने में देरी हो सकती है।

Period Lane Ke Upay

मोटापा

जो महिलाएं सामान्य महिलाओं से काफी ज्यादा मोटी होती हैं, तो उनमें भी Periods देरी से आने की समस्या देखी गई हैं।

नशीले पदार्थों का सेवन

जो महिलाएं नशीले पदार्थों का सेवन करती हैं खास तौर पर शराब तथा धूम्रपान का सेवन काफी ज्यादा करती हैं, तो इस प्रकार की महिलाओं को ऐसी समस्या होना आम है।

Also Read This- Period Ruk Jaye To Kya Kare, आजमाएं यह 9 बेहतरीन उपाय

Period Jaldi Lane Ke Upay

यदि महिलाओं को पीरियड आने में देरी हो गई है तो उन्हें अंग्रेजी दवाइयों की जगह पर Period Lane Ke Upay अपनाने चाहिए क्योंकि दवाइयों की जगह पर घरेलू नुस्खे जल्दी काम करते हैं ऐसे बहुत से Period Lane Ke Upay हैं जैसे कि –

1. कच्चा पपीता

  • यदि किसी भी महिला को Irregular Periods की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं, तो वह इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे पपीते का सेवन भी कर सकती हैं। कच्चे पपीते की तासीर बहुत ही ज्यादा गर्म होती है साथ ही यह मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित भी करता हैं। इसलिए कच्चे पपीते का सेवन करके महिलाओं को जल्दी ही पीरियड्स आ जाते हैं।
  • यदि आप सोच रहे हैं कि Ruka Hua Period Kaise laye तो यह घरेलू नुस्खा आपके लिए सबसे ज्यादा कारगर सिद्ध हो सकता हैं। याद रहे कि आपको केवल एक कटोरी कच्चे पपीते का सेवन करना है और जब आपके पीरियड्स आ जाएं तो फिर कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना है।

2. अदरक

  • अदरक बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है यदि किसी महिला के Periods समय पर नहीं आ रहे हैं तो वह अदरक का सेवन भी कर सकती हैं। क्योंकि बहुत से रिसर्च में भी देखा गया है कि अदरक Ruke Hue Period को लाने में सहायक हैं।
  • अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको एक चम्मच अदरक के रस का सेवन शहद में मिलाकर इस हफ्ते के दौरान करना है जिस हफ्ते में आपके पीरियड्स आया करते थें। यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपको जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

3. दालचीनी

  • Period Lane Ke Upay के रूप में आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक गिलास दूध में मिलाकर रोजाना इसका सेवन करना हैं।
  • यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो आपको पीरियड्स देरी से आने की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा दालचीनी की तासीर बहुत ही ज्यादा गर्म होती है। इसलिए यह महिलाओं के शरीर के तापमान को बढ़ा देती है जिस वजह से जल्दी ही पीरियड्स आ जाते हैं।

4. गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन तथा कैरोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो अनियमित मासिक धर्म की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकते हैं। इसलिए इस समस्या में आपको रोजाना गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए या फिर आप गाजर को काट कर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

5. तिल के बीज

Period lane ke upay के रूप में आप तिल के बीज का सेवन भी कर सकते हैं। यदि आप रोजाना नाश्ते से पहले खाली पेट तिल के बीज के पाउडर में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो आपको बड़ी ही आसानी से अनियमित पीरियड की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।

6. अनानास

  • यदि आप पिछले काफी महीनों से अनियमित मासिक धर्म की समस्या से परेशान हैं और सोच रहे हैं कि Ruka Hua Period Kaise Laye तो आप अनानास का सेवन भी कर सकते हैं। अनानास हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान जो दर्द होता है तो यह उससे भी राहत दिलाता है।
  • इसीलिए आप रोजाना एक कटोरी अनानास का सेवन भी कर सकते हैं। याद रहे कि आपको अनानास का सेवन रोज दोपहर के समय ही करना है।

7. एलोवेरा

  • एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधि है जिसका सेवन शरीर की हजारों बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता हैं। यदि किसी भी महिला को अनियमित पीरियड्स की समस्या है और वह Period Lane Ke Upay ढूंढ रही है, तो उन्हें एलोवेरा का सेवन करना चाहिए एलोवेरा का जूस के रूप में किया जा सकता है।
  • यदि आप रोजाना आधा गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, तो इसकी सहायता से भी आप लोग बड़ी ही आसानी से अनियमित पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
8. करेला व बैंगन

करेला और बैंगन दोनों ही ऐसी सब्जियां हैं जिनकी तासीर गर्म होती है इसलिए यह महिलाओं के शरीर में तुरंत ही गर्मी पैदा कर देते हैं जिस वजह से उनके पीरियड्स भी आसानी से आ जाते हैं। इसीलिए आप हफ्ते में दो से तीन बार अन्य Period Lane Ke Upay के साथ बैंगन के भरते या फिर कड़वे करेले की सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं।

Also Read This- Period Me Kya Khana Chahiye, ये 5 चीज़ें पीरियड के नकारात्मक प्रभावों से दूर रखें

निष्कर्ष | Conclusion

इस लेख में हमने आपको Period Lane Ke Upay के बारे में बताया। अगर आपके मन में Period Lane Ke Upay से संबंधित कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Frequently Asked Questions

FAQ

Qus – Period Jaldi Lane Ke Upay का इस्तेमाल कब करना चाहिए ?

Ans – यदि महिलाएं अनियमित पीरियड की समस्या से इसलिए काफी महीनों से परेशान हैं, तो उन्हें तुरंत ही इस समस्या के समाधान के रूप में इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए।
याद रहे कि जिन महिलाओं को केवल 3 से 4 दिन हुए हैं या फिर 10 दिन से कम हुए हैं, तो उन महिलाओं को इन नुस्खों का सेवन नहीं करना है क्योंकि पीरियड्स में इतनी देरी होना आम बात है।

Qus – यदि Period Lane Ke Gharelu Nuskhe काम नहीं आते हैं तो इस स्थिति में क्या करें ?

Ans – हमने आपको Jaldi Period Lane Ke Upay बता दिए हैं। यदि यह काम नहीं आते हैं तो इस स्थिति में आपको  तुरंत ही महिलाओं के डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए।

Qus – पोस्ट में बताए गए Period Lane Ke Upay का इस्तेमाल कैसे करना है ?

Ans – इस बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको ऊपर पोस्ट में दे चुके हैं। जब आप इस पूरी पोस्ट को पढ़ेंगे तो आपको आसानी से सब समझ में आ जाएगा।

3 thoughts on “हो रही है मासिक धर्म में देरी, तो अपनाइए यह सभी घरेलू उपाय”

  1. An interesting dialogue is price comment. I believe that it is best to write extra on this subject, it might not be a taboo topic however typically persons are not enough to speak on such topics. To the next. Cheers

    Reply
  2. I and also my pals were reviewing the nice helpful hints from the blog while quickly got a terrible feeling I had not expressed respect to the web site owner for those strategies. Those boys were definitely as a consequence glad to read all of them and have really been tapping into these things. Appreciate your getting very helpful and then for getting this kind of awesome subjects most people are really eager to know about. Our own honest regret for not saying thanks to earlier.

    Reply

Leave a Comment