Pregnancy के दौरान कितने महीने तक संबंध बना सकते हैं ?

Pregnancy के दौरान कितने महीने तक संबंध बना सकते हैं

जैसा कि सब जानते हैं जब महिला गर्भवती होती है तो यह पल उसके लिए सबसे खास होता है l इसीलिए इस समय  महिला हमेशा छोटी छोटी चीजों को लेकर परेशान रहती है कि Pregnancyके दौरान उसे क्या क्या करना चाहिए और क्या नहीं जिससे कि गर्भ में शिशु को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। ऐसे में बहुत से महिलाओं के मन में यह सवाल भी उठता है कि क्या उन्हें Pregnancy के दौरान अपने पाटनर के साथ संबंध बनाना चाहिए या नहीं। इसलिए जितनी भी महिलाओं के मन में यह सवाल है उनके लिए हम आज यह पोस्ट लेकर आए हैं हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आज वह सभी जानकारी देंगे जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए।

Pregnancy के दौरान कितने महीने तक संबंध बना सकते हैं

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित हैं ?

जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Pregnancy के दौरान संबंध बनाना सुरक्षित माना गया है । लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको कब और कितने समय तक संबंध बनाना चाहिए क्योंकि सभी महिलाओं की प्रेगनेंसी अलग-अलग होती है इसीलिए गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह संबंध बनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले। क्योंकि शिशु गर्भ के अंदर एम्नियोटिक द्रव से भरी थैली के अंदर होता है जो कि गर्भाशय की मांसपेशियों से घिरी होती है वहीं अगर इस स्थिति में संबंध बनाते समय कोई गलती हो जाती है तो यह थैली फट भी सकती है जिससे कि शिशु और महिला दोनों को कुछ हानि पहुंच सकती है।

इतना ही नहीं और भी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई रोग हो सकते हैं इसलिए शारीरिक संबंध बनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। अगर आपको डॉक्टर संबंध बनाने की सलाह देते हैं तो  सलाह लेने के बाद आप तीसरे महीने से सातवें या आठवें महीने तक शारीरिक संबंध बना सकते हैं ।लेकिन पहले 3 महीने तक आपको सेक्स बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि यह मिसकैरिज का खतरा भी पैदा कर सकता है।

Pregnancy के दौरान शारीरिक संबंध बनाने के लाभ

बहुत कम महिलाओं को इस बारे में पता होगा कि गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने की कई लाभ भी हो सकते हैं बता दे की गर्भावस्था के समय जो महिलाएं डॉक्टर की सलाह से संबंध बनाती हैं उनके लिए कई फायदे भी होते हैं। जैसे कि


नींद ना आना

आपने अक्सर देखा होगा ऐसी बहुत सी महिलाएं होती हैं जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान बहुत कम नींद आती है उन्हें रात को अजीब अजीब से सपने आते हैं या फिर पूरी रात बेचैन होती है। जिन महिलाओं को यह परेशानी रहती हैं अगर वह ऐसे में अपने पाटनर के साथ संबंध बनाती हैं तो वह बहुत अच्छी नींद ले सकती हैं और इस समस्या से राहत पा सकती है I

रक्तचाप की समस्या

बहुत-सी महिलाओं को Pregnancy के दौरान रक्तचाप की समस्या हो जाती है कई महिलाओं का रक्तचाप अच्छे से नहीं हो पाता है कई बार रक्तचाप ज्यादा हो जाता है तो कई बार बहुत कम। इसलिए ऐसी महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर आप इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आप शारीरिक संबंध बनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं क्योंकि संबंध बनाने से आपका रक्तचाप का स्तर सामान्य हो जाएगा।

तनाव से छुटकारा

Pregnancy के दौरान बहुत सी महिलाएं ज्यादातर तनाव में रहने लगती हैं जिसकी वजह से उनका ना तो कुछ काम करने का मन करता है और ना ही उन्हें नींद आती है। इतना ही नहीं जिन महिलाओं को तनाव की समस्या हो जाती है उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और शिशु को भी  परेशानी हो सकती हैं। इसलिए अगर आप तनाव मे नहीं रहना चाहते हैं तो आप गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाए इससे आपकी तनाव की समस्या दूर हो सकती है।

Pregnancy के दौरान कब नहीं बनाने चाहिए संबंध

हमने आपको ऊपर आर्टिकल में गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने के लाभ के बारे में तो जानकारी दे दी है लेकिन आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है कि किन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान संबंध बनाने चाहिए और किन महिलाओं को नहीं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की जिन महिलाओं के गर्भ में जुड़वा बच्चे होते हैं उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी संबंध नहीं बनाना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे में संबंध बनाने से शिशु को परेशानी हो सकती है इसलिए ऐसी महिलाएं शारीरिक संबंध ना बनाएं।

जिन महिलाओं का पहले गर्भपात हुआ है उन महिलाओं को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह इस दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं क्योंकि ऐसा करने से हो सकता है कि उन्हें फिर से कुछ ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े इसलिए आप गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं।

जैसा कि सब जानते हैं बहुत-सी महिलाओं को योनि संक्रमण कई रोग होते हैं जैसे  Pregnancy के दौरान योनि से खून बहना, या फिर योनि से डिस्चार्ज होना ऐसे में उन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह ऐसी स्थिति में बिल्कुल भी शारीरिक संबंध ना बनाएं। क्योंकि ऐसे में आपके लिए बहुत ही परेशानी हो सकती है इसलिए हम आप को यही सलाह देते हैं कि आप गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं।

Also Read This- Pargent Test कब और कैसे करें- जानिए सभी सवालों के जवाब ।

जिन महिलाओं की पहले डिलीवरी ऑपरेशन से हुई है उन्हें भी इस बात का बहुत ध्यान रखना चाहिए कि वह इस स्थिति में संबंध बनाने से दूर रहे क्योंकि ऐसी महिलाओं को भी संबंध बनाने से कई परेशानी हो सकती है।

बहुत सी महिलाओं की प्रेगनेंसी ऐसी भी होती हैं जिनका गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाने का मन बिल्कुल भी नहीं करता है इसलिए ऐसी महिलाओं को भी संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में कोई भी जोर जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शिशु को परेशानी हो सकती है।

अगर किसी महिला को Pregnancy के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय दर्द होता है तो उन महिलाओं को भी संबंध नहीं बनाना चाहिए क्योंकि उन महिलाओं को योनि से संबंधित कोई संक्रमण होता है जिससे कि महिला और शिशु को परेशानी हो सकती हैं।

निष्कर्ष । Conclusion

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी समस्याओं के बारे में बताया है जो गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाओं को होती है ।इतना ही नहीं हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह भी जानकारी दी है कि आप Pregnancy के दौरान कब और कितने महीनों तक संबंध बना सकते हैं ,लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा आपकी गर्भावस्था जैसी भी हो मगर संबंध बनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले क्योंकि जैसा कि हमने आपको बताया सभी महिलाओं की Pregnancy अलग-अलग होती है इसलिए ध्यान रहे कि आप बिना डॉक्टर की सलाह से गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध ना बनाएं। धन्यवाद

FAQ

FAQ

1. Pregnancy के दौरान क्या संबंध नहीं बनाने चाहिए?

जिन महिलाओं को स्वास्थ्य से संबंधित या फिर योनि से संबंधित कोई समस्या होती है उन्हें गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए I

2. क्या आप गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं?

जी हां गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं लेकिन संबंध बनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी होंगी अगर डॉक्टर संबंध बनाने की सलाह देते हैं तो ही गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं I

3. कितने महीनों बाद बनाए शारीरिक संबंध?

तीसरी तिमाही के बाद आप सातवें या आठवें महीने तक शारीरिक संबंध बना सकते हैं I

4. गर्भावस्था के दौरान कैसे बनाएं संबंध?

इससे संबंधित पूरी जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट दे दी है I इसलिए आप हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़िए

Leave a Comment

[class^="wpforms-"]
[class^="wpforms-"]