जाने, सिर्फ 15 दिनों में पेट की चर्बी कैसे घटाएं | Weight Loss से जुड़ी सारी डीटेल्स यहां से पाएं।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं

अगर आप भी मोटापे से परेशान है और आपके मन में बस यही प्रश्न उठता है कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं, तो यह लेख आप ही के लिए है। इस लेख में ना सिर्फ आपको पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय बताए जाएंगे, बल्कि पेट कम करने की एक्सरसाइज भी बताई जाएगी, अगर आप 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें? यह भी जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि इसमें हम एक ऐसे नुस्खे को शेयर करने जा रहे हैं, जिसका रिजल्ट ज्यादातर लोगों के लिए 100 प्रतिशत रहा है।

इस लेख में आपको निम्नलिखित क्रमानुसार बातें जानने को मिलेंगी।

  • पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय
  • पेट कम करने की एक्सरसाइज
  • 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें

Table of Contents

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय | Pet Kam Karne Ka Tarika

आज के दौर में ज्यादातर लोग गलत खानपान एवं जीवनशैली की वजह से मोटापे से परेशान रहते हैं, जिसकी वजह से हमारे पेट के आसपास चर्बी जमा हो जाती हैं जिससे ना सिर्फ हमारा फिगर खराब लगता है बल्कि बॉडी की इंटरनल एक्टिविटी भी स्लो हो जाती है और जिसकी वजह से कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

अगर आप फिट बॉडी पाना चाहते हैं तो इस लेख में बताए गए हर टिप्स, एक्सरसाइज, डाइट, रेमेडी को जरूर फॉलो करें। इससे ना सिर्फ आप फिट बॉडी पा सकेंगे बल्कि आप आकर्षक भी दिखेंगे और बीमारियों से दूर भी रह सकेंगें। तो आइए सबसे पहले जानते हैं पेट की चर्बी कैसे घटाएं?

1. 2 घंटे के अंतराल पर खाएं

अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ी हुई है और Weight Loss करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक समय में हैवी डाइट खाना बंद करें। कोशिश करें और दो 2 घंटे के अंतराल पर कुछ ना कुछ हेल्दी खाएं, इससे आपका मेटाबॉलिज में अच्छी तरह से काम करता है।

2. कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना खाएं

अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट या ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाना बंद करें। ऐसा खाना जिसमें फाइबर और प्रोटीन मिनरल्स ज्यादा हो वो खाए जैसे सलाद, होल ग्रेंस, चोकर युक्त आटा इत्यादि।

3. मसाले युक्त और तला-भुना अवॉइड करें

ज्यादा मसाले और वसा रहित खाना आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छी तरह से काम नहीं करने देता जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है इसीलिए जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर, बाहर का खाना, चिप्स, वह अन्य अनहेल्थी उसको अवॉइड करें।

4. मैदा, चीनी, रिफाइंड ऑयल बिल्कुल भी ना खाएं

मैदा, चीनी, रिफाइंड ऑयल आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे हानिकारक तत्व माने जाते हैं। ये ना सिर्फ आपको मोटापा देते हैं बल्कि अन्य बीमारियां भी फ्री में दे जाते हैं। अगर आप पतला होना चाहते हैं तो मैदे से बने हुए खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी ना खाएं, रिफाइंड ऑयल की जगह सरसों कच्ची घानी, तिल का तेल का इस्तेमाल करें और चीनी की जगह मिश्री शक्कर और गुड़ का इस्तेमाल करें।

5. उचित जीवनशैली अपनाएं

मोटापा आपके लिए एक अलार्म है जो आपको सचेत करता है उचित जीवनशैली अपनाने के लिए। इसके लिए आपको रात को जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। आधुनिक उपकरणों जैसे मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर कम से कम करें।

6. गर्म पानी पिएं

शरीर में जो फैट जम जाता है उससे मोटापा उभरता है। ऐसे में गर्म पानी अपनी एक विशेष भूमिका निभाता है अगर आप दिन में चार से पांच गिलास गर्म पानी के पीते हैं तो शरीर में जमी हुई चर्बी पिघलनी शुरू होती है और आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है जिससे आपको फिट बॉडी मिलती है।

7. पेट कम करने वाली एक्सरसाइज करें

बताए गए टिप्स के अलावा आप पेट की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। निम्नलिखित हम कुछ आपको एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो आपको बेहतर परिणाम देगी।

इसे भी पढ़ें : Mota Hone Ke Liye Gharelu Upay

पेट कम करने की एक्सरसाइज | Pet Kam Karne Ki Exercise

1. प्लैंक

पेट कम करने की एक्सरसाइज , plank

पेट के बल लेट जाएं। अब पैरों के पंजों और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं। बॉडी को तानकर रखें। 15 सेकंड तक यह पोजीशन मेंटेन करें और इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

2. साइड प्लैंक

पेट कम करने की एक्सरसाइज, side plank

करवट के बल लेट जाएं। बॉडी को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाएं और 30 सेकेंड तक ऊपर रखे। पेट और जांघों को ऊपर तान का रखें। इसे 10 से 12 बार दोहराएं।

3. सिंगल लेग स्ट्रेच

 Pet Kam Karne Ki Exercise, सिंगल लेग स्ट्रेच

पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अब बायां पैर घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़ ले। 5 सेकेंड बाद पैर सीधा करें, फिर यही प्रोसेस दाएं पैर के साथ दोहराएं ।इस प्रक्रिया को 10 से 12 बार करें।

4. कैंची

पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। धीरे-धीरे दाएं पैर को नीचे लाएं और सीधा कर ले, फिर बाएं पैर को नीचे लाते हुए दाया पैर ऊपर उठाएं। 10 से 12 बार अपने पैरों को इस पोजीशन में दोहराएं।

5. लेग ड्रॉप

लेग ड्रॉप

पीठ के बल लेटकर, पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाकर सीधा कर ले, कुछ देर रुके, फिर पैरों को नीचे लाकर 45 डिग्री का कोण बनाते हुए रुक जाए। इसे 10 से 12 बार करें।

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें

इसके अंतर्गत मैं आपको एक कोर्स बताने जा रही हूं जिसे करने के बाद आपको मनचाहा परिणाम अवश्य मिलेगा। इसमें आपको पूरे दिन में क्या-क्या करना होगा, वह सब मैं आपको विस्तार से बताने जा रही हूं जो मेरा पर्सनल अनुभव भी है।

1. मेथी और जीरे का पानी

जो मेथी और जीरे का पानी आपको सुबह पीना है, उसे रात को ही तैयार करना होगा। मेथी और जीरे का पानी तैयार कैसे करें, उसके लिए जाने यह विधि

  • डेढ़ गिलास पानी को उबालें।
  • इसमें एक चम्मच जीरा और आधा चम्मच मेथी के दाने मिलाएं।
  • इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह एक गिलास ना रह जाए।
  • इसे ढककर रख दें।
  • सुबह खाली पेट, इसे हल्का गुनगुना कर छान करें पिएं।

2. 30 मिनट की वॉक

15 दिन के इस कोर्स में आपको मेथी-जीरे का पानी पीने के तुरंत बाद 30 मिनट की वॉक करनी है। वॉक से आने के बाद 1 घंटे तक कुछ भी ना तो खाएं और ना ही पिएं।

3. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के अंतर्गत कुछ मुद्राएं और आसान आते हैं, उन्हें कैसे किया जाता है, इसके लिए आप निम्नलिखित वीडियो देख सकते हैं।

4. प्लैंक

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज अगर कोई है तो वो प्लैंक है। अगर आप प्लैंक के साथ और भी कोई एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

5. सुबह का नाश्ता

सुबह के नाश्ते में आप दलिया, ओट्स, सूजी की इडली, बेसन का ढोकला, मूंग की दाल का चीला, बेसन का चीला, स्प्राउट्स ले सकते हैं।

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करते हैं। नाश्ते के 2 घंटे के बाद आप ग्रीन टी ले।

7. दोपहर का खाना

दोपहर का खाना आपको भरपेट खाना है। रोटी, चावल, दाल, सब्जी रायता, सलाद सम्मिलित हो। मल्टीग्रेन आटे की आप रोटी बनाएं, व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें, दालों में चने की और अरहर की दाल को अवॉइड करें। सब्जी तो आप कोई भी खा सकते हैं लेकिन परमल, पत्ता गोभी, लौकी और बींस वेट लॉस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

8. अजवाइन का पानी

दोपहर के खाना खाने के बाद आप अजवाइन का पानी पी सकते हैं। उबलते हुए पानी में थोड़ी सी अजवाइन डालकर पकाएं और इसे छानकर पीएं। इससे आपका पाचन अच्छी तरह से होगा।

9. शाम की चाय

अगर आप शाम को दूध वाली चाय पीना चाहते हैं तो आप कम दूध वाली चाय पी सकते हैं, अन्यथा ग्रीन टी ले। पी के साथ आप हाई फाइबर वाले 2 बिस्किट्स खा सकते हैं।

10. रात का खाना

15 दिन के इस कोर्स में आपको रात का खाना अवॉइड करना है इसकी जगह आप एक सूप पी सकते हैं। उसके साथ आप कोई भी एक फल जैसे सेब, पपीता तरबूज नाशपाती या कोई भी मौसमी फल खा सकते हैं। यह सूप कैसे बनता है उसके लिए पढ़िए यह विधि-

सामग्री

  • काशीफल- 7-8 छोटे कटे हुए पीस
  • लौकी- 7-8 छोटे कटे हुए पीस
  • टमाटर- 2 टमाटरकाला नमक,
  • काली मिर्च, भुना हुआ जीरा स्वाद अनुसार

विधि

  • कटी हुई सब्जियों को एक बर्तन में डालकर उसमें दो गिलास पानी डालें।
  • जब यह सब्जी अच्छी तरह से पक जाए, इन्हें मिक्सिंग में ग्राइंड कर ले।
  • याद रहे, टमाटर आप साबुत डाल सकते हैं।
  • सब्जियों के पकने के बाद टमाटर का छिलका उतारना ना भूलें।
  • अब इसमें आप काला नमक, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा मिक्स करें। यकीन मानिए इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है।

11. रात के खाने के बाद वॉक

वैसे तो आपको रात को खाना अवॉइड करना है, लेकिन सूप और फ्रूट्स खाने के बाद आपको 15 से 20 मिनट की वॉक जरूर करनी है।

12. सोने से पहले दूध

आप चाहे तो दूध अवॉइड कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको दूध पीने की आदत है तो रात को सोने से पहले बिना चीनी का गर्म दूध पी सकते हैं। इसके साथ आपको भुनी हुई मेथी का आधा चम्मच चूर्ण भी लेना है। इससे आपको एसिडिटी और अपाचन की समस्या नहीं होगी।

निष्कर्ष | Conclusion

इस लेख के जरिए हमने आपको पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Lose Weight Fast) यह बताया और इसी के साथ पेट कम करने की एक्सरसाइज भी बताई है। अगर इस लेख की मेंन यू.एस.पी की बात की जाए तो 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें, इसके बारे में आपको जो भी बताया है उसे आप जरूर फॉलो करें। यकीन मानिए, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

इस कोर्स को करने के बाद अगर आपको कोई भी चेंज अपने में लगे तो प्लीज हमसे शेयर करना ना भूले। आपके शब्द उन हजारों पाठकों के लिए इंस्पिरेशन होंगे, जो मोटापे की समस्या से ग्रसित है। 15 दिन के कोर्स के साथ, पेट और कमर कम करने के टिप्स जो हमने आपसे शेयर किए हैं, उनका पालन भी अवश्य करें।

FAQ

FAQ

1. 1 महीने में पेट की चर्बी कैसे कम करें?

  • सुबह उठकर खाली पेट मेथी और जीरे का पानी पिएं।
  • पानी पीने के बाद आधे घंटे के लिए मॉर्निंग वॉक करें
  • मॉर्निंग वॉक के बाद वेट लॉस एक्सरसाइज जैसे प्लैंक, साइड प्लैंक, लैग स्ट्रैचिंग, सूर्य नमस्कार करें।
  • मॉर्निंग वॉक के बाद ब्रेकफास्ट में आप दलिया, ओट्स, पोहा, बेसन का ढोकला, चीला, मूंग की दाल का चीला, उपमा, सूजी का डोसा खा सकते हैं।
  • 9:00 बजे ब्रेकफास्ट करने के बाद 12:00 बजे ग्रीन टी पी सकते हैं।
  • लंच में दाल, सब्जी, मल्टीग्रेन आटे की रोटी, कम मात्रा में चावल, अधिक सैलेड एवं दही खाएं।
  • लंच के बाद अजवाइन का पानी पिएं।
  • 5:00 बजे स्नेक्स में रोस्टेड मखाने, स्प्राउट्स चाट, फ्रूट सैलेड खा सकते हैं।
  • डिनर में आप पंपकिन, लौकी का सूप पी सकते हैं।
  • रात में 15 मिनट की वॉक करना ना भूले।

2. जल्दी वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा पेय कौन सा है?

जल्दी वजन कम करने के लिए आप निम्नलिखित पेय पी सकते हैं।

  • मेथी और जीरे का पानी
  • सिर्फ मेथी का पानी
  • सिर्फ जीरे का पानी
  • अजवाइन का पानी
  • लौकी का जूस
  • ग्रीन टी
  • पंपकिन और लौकी का सूप।

3. तेजी से वेट कम करने के लिए क्या करें?

  • शक्कर में मौजूद फैक्ट्रोज पेट की चर्बी को बढ़ाता है इसीलिए शक्कर का सेवन बंद कर दें।
  • 2 घंटे के अंतराल पर खाएं। कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन और फाइबर युक्त खाना खाएं।
  • मसाले युक्त और तला भुना खाना अवाॅइड करें।
  • मैदा, चीनी, रिफाइंड ऑयल बिल्कुल भी ना खाएं।
  • उचित जीवनशैली अपनाएं। समय-समय पर गर्म पानी पिएं।
  • वेट कम करने वाली एक्सरसाइज जैसे प्लैंक, लेग स्ट्रैचिंग, साइड प्लैंक, सूर्य नमस्कार आदि करें।

8 thoughts on “जाने, सिर्फ 15 दिनों में पेट की चर्बी कैसे घटाएं | Weight Loss से जुड़ी सारी डीटेल्स यहां से पाएं।”

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